Thursday, September 19, 2024
Home टॉप न्यूज़ होममेड फेस स्क्रब ऑयली स्किन को बना बनाएं हेल्दी

होममेड फेस स्क्रब ऑयली स्किन को बना बनाएं हेल्दी

by live24india

ऑयली स्किन की देखभाल करना आसान नहीं है! मानसून में त्वचा संबंधी समस्याएं होने लगती है. स्किन ऑयली होने से पिंपल की समस्या बढ़ जाती है. इस मौसम में बेजान त्वचा को जान देने के लिए स्क्रब काम आता है. आज हम आपको कॉफी की मदद से बने कुछ स्क्रब के बारे में बताते हैं. इस स्क्रब को आप घर पर आसानी से बना सकते हैं. होममेड स्क्रब्स को बनाना और लगाना दोनों आसान होता है। इसमें इस्तेमाल होने वाली ज्यादातर सामग्री घर में ही मिल जाती है। इनसे स्किन को नुकसान भी बेहद कम होते हैं। बाजार में मिलने वाले फेस स्क्रब महंगे और असुरक्षित हो सकते हैं। इसके साथ ही इनमें केमिकल की मात्रा भी मौजूद हो सकती है। ये स्किन के पीएच लेवल को भी असंतुलित कर सकते हैं।

खीरे का स्क्रब
खीरे की पतली स्लाइस काट लें। स्लाइस को चेहरे पर घिसें। नीचे से ऊपर की तरफ 3-5 मिनट तक घिसें। ठंडे पानी से चेहरे को धो डालें। चेहरे को धोकर ऑयल फ्री मॉइश्चराइजर लगाएं।

मसूर दाल स्क्रब
2 टीस्पून मसूर दाल का पाउडर में 1 चुटकी हल्दी और 1-2 टीस्पून दही या गुलाब जल मिलाएं। इसके बाद हल्के हाथों से मसाज करें और अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें.

नारियल तेल-कॉफी
एक कटोरी में आधा चम्मच नारियल का तेल लें और उसमें आधा चम्मच कॉफी पाउडर मिलाएं. इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और सर्कुलर मोशन में मसाज करें. 10 मिनट बाद चेहरे को गर्म पानी से धो लें. इससे मृत त्वचा निकल जाएगी और त्वचा में चमक आ जाएगी. अगर आपकी त्वचा तैलीय है तो नारियल तेल की जगह आप गुलाबजल का भी प्रयोग कर सकती हैं.

शहद-कॉफी
एक कटोरी में तीन चम्मच शहद लें और उसमें आधा चम्मच कॉफी पाउडर मिलाएं. इस मिश्रण को चेहरे पर लगाएं और धीरे-धीरे स्क्रब करें. 5 से 10 मिनट बाद चेहरे को गुनगुने पानी से धो लें. इस फेस पैक को लगाने से मुंहासों की समस्या नहीं होती है.

ऑलिव ऑयल-कॉफी
एक कटोरी में आधा चम्मच चीनी, आधा चम्मच कॉफी पाउडर और दो से तीन बूंद जैतून का तेल यानी ऑलिव ऑयल मिलाएं. अब इस मिश्रण को त्वचा पर लगाएं और 5 मिनट तक हल्के हाथों से मसाज करें. इसके बाद इसे चेहरे पर पांच मिनट तक लगा रहने दें. फिर चेहरे को गर्म पानी से धो लें. इससे मृत त्वचा निकल जाएगी.

दही-कॉफी
एक कटोरी में एक चम्मच दही लें और उसमें आधा चम्मच कॉफी पाउडर मिलाएं. अब इस मिश्रण को चेहरे और गर्दन पर लगाएं. इस मिश्रण को आंखों के आसपास न लगाएं. 15 मिनट बाद हल्के हाथों से मसाज करें और चेहरे को ठंडे पानी से धो लें. इससे त्वचा चमकदार नजर आएगी.

नींबू का रस-कॉफी
1 कटोरी में एक चम्मच नींबू का रस और आधा चम्मच कॉफी पाउडर मिलाएं. इस मिश्रण को चेहरे पर लगाकर 10 मिनट तक रखें. इसके बाद हल्के हाथों से मसाज करें और अपने चेहरे को ठंडे पानी से धो लें.

You may also like

Leave a Comment