Friday, July 19, 2024
Home टॉप न्यूज़ इजरायल-ईरान युद्ध की आशंका बढ़ी, अमेरिका के साथ इजरायल भी अलर्ट पर

इजरायल-ईरान युद्ध की आशंका बढ़ी, अमेरिका के साथ इजरायल भी अलर्ट पर

by live24india

इजरायल और ईरान के बीच जंग का खतरा बढ़ गया है। जो हालात बने हुए हैं उनसे स्पष्ट है कि किसी भी वक्त इजरायल पर ईरान का हमला हो सकता है। इजरायल भी यही मानकर चल रहा है, इसलिए उसने इसकी तैयारी भी शुरू कर दी है। वैसे इजरायल ने सभी सैनिकों की छुट्टियां रद्द कर दी हैं, साथ ही रिजर्व सैनिकों को भी बुला लिया गया है।

अगर हम बात करें पश्चिम एशिया की और वहां के राजनीतिक-रणनीतिक समीकरणों की, तो इजरायल पर हमले से पहले तो ऐसा बिल्कुल भी अंदेशा नहीं था कि हमास और इजरायल के बीच युद्ध इतना लंबा खिंच जाएगा। दो दिन पहले सीरिया के दमिश्क में ईरान के दूतावास पर कथित तौर पर इजरायल ने हमला किया, जिसमें आईआरजीसी के चार सदस्यों यानी की सलाहकारों की मौत हो गई, उसकी वजह से ये आशंका है कि ईरान की ओर से जवाबी कार्रवाई इजरायल पर हो।

इजरायली पीएम नेतन्याहू ने कहा है कि सालों से ईरान हमारे खिलाफ काम कर रहा है, जिसके चलते हम ईरान के खिलाफ हैं। उन्होंने कहा, ‘हम खुद की रक्षा करना जानते हैं और हम एक सिद्धांत के आधार पर काम करेंगे कि अगर कोई हमें नुकसान पहुंचाता है या नुकसान पहुंचाने के बारे में सोचता है, तो हम उन्हें चोट देंगे।’

You may also like

Leave a Comment