Tuesday, April 23, 2024
Home टॉप न्यूज़ Holi 2024 होली का रंग मुंह और आंख में चला जाए, तो तुरंत करें ये उपाय, मिलेगा आराम

Holi 2024 होली का रंग मुंह और आंख में चला जाए, तो तुरंत करें ये उपाय, मिलेगा आराम

by live24india

होली के त्‍योहार पर लोग सारी चिंताएं भुलाकर जमकर रंग खेलते हैं। होली एक ऐसा त्योहार है जो चेहरे पर रंगों के जरिए कई दिनों तक ताजा रहती है। कुछ लोग चाहकर भी होली खेलने के बाद अपने चेहरे से रंग पूरी तरह से साफ नहीं कर पाते हैं। होली पर आंखों के अंदर रंग चले जाने की भी समस्या से कुछ लोग दो चार होते हैं। इन रंगों में मौजूद केमिकल त्‍वचा को बहुत नुकसान पहुंचाते हैं। इन परेशानियों को दूर करने के लिए हम आपको कुछ घरेलू नुस्खे बता रहे हैं। इन नुस्खों से आप ना सिर्फ चेहरे से होली के रंग को आसानी से उतार सकते हैं बल्कि अपनी आंखों की भी देखभाल कर सकते हैं।

खीरा चेहरे का रंग छुड़ाने में काफी कारगर है। इसके लिए आपको खीरा का रस निकालना पड़ेगा। रस में थोड़ा सा गुलाब जल मिला लें। इस घोल में एक चम्मच सिरका डाल लें। अब इस घोल से चेहरे को दो तीन बार धोएं। चेहरे से रंग पूरी तरह से साफ हो जाएगा।

बेसन में थोड़ा सा दूध डालें और उसमें नींबू का रस डाल दें। इसके बाद घोल बना लें। इस पेस्ट को चेहरे पर 15-20 मिनट तक लगाए रखना होगा। बाद में मुंह धुल लें। आप देखेंगे कि रंग चेहरे से साफ हो चुके हैं।

पपीते का फेस पैक भी आपके चेहरे से रंगों को साफ कर सकता है। पपीते का फेस पैक बनाने के लिए आपको पपीते के पेस्ट में थोड़ा सा दूध, मुल्तानी मिट्टी और बादाम का तेल मिलाना होगा। इस फेस पैक को चेहरे पर लगाएं। आधे घंटे बाद आपको फायदा साफ नजर आएगा।

संतरे के छिलके में मसूर की दाल, दूध और बादाम पीसकर मिलाना होगा। इस पेस्ट को 20 मिनट के लिए चेहरे पर मास्क की तरह लगाना होगा। 20 मिनट बाद गुनगुने पानी से धो लें। चेहरे से रंग भी गायब मिलेंगे और उसे नुकसान भी नहीं होगा।

होली खेलते समय अगर आंखों में रंग चला गया है तो सबसे पहले आंखों को सादे पानी से अच्छी तरह धुल लें। उसके बाद दो बूंद गुलाब जल या फिर कोई आई ड्रॉप आंखों में डाल लें। अगर आंखों में जलन हो रही हो तो खीरे को कद्दूकस करके 20-25 मिनट के लिए आंखों पर रख भी सकते हैं।

You may also like

Leave a Comment