Thursday, April 25, 2024
Home टॉप न्यूज़ मॉस्को में आतंकी हमला- मरने वालों की संख्या 60 से अधिक, हमले की ISIS ने ली जिम्मेदारी

मॉस्को में आतंकी हमला- मरने वालों की संख्या 60 से अधिक, हमले की ISIS ने ली जिम्मेदारी

by live24india

मॉस्को, 23 मार्च :  रूस की राजधानी मॉस्को के क्रोकस सिटी हॉल में हुए आतंकवादी हमले में 60 से अधिक लोगों की मौत हो गई। रूस की सरकारी समाचार एजेंसी के अनुसार, यह हमला शुक्रवार शाम हुआ। तास ने रशियन जांच एजेंसी के एक सूत्र के हवाले से कहा है कि असॉल्ट राइफलों से लैस अज्ञात बंदूकधारियों ने क्रोकस सिटी हॉल में धावा बोला और गोलीबारी की। इस बीच, आतंकी संगठन आईएसआईएस ने हमले की जिम्मेदारी ली और दावा किया कि उसके लड़ाकों ने ईसाइयों की भारी भीड़ पर हमला किया था।

आईएसआईएस से जुड़ी समाचार एजेंसी अमाक की ओर से टेलीग्राम पर जारी किए बयान में बताया गया, “हमारे लड़ाकों ने रूस की राजधानी मॉस्को के बाहरी इलाके में ईसाइयों की बड़ी सभा पर हमला बोला था, जिसमें कई लोग मारे गए, कई जख्मी हुए और उस जगह भारी विनाश भी हुआ। ” हालांकि, आईएसआईएस की ओर से इस दावे के समर्थन में कोई सबूत नहीं दिया गया।

प्रारंभिक जांच में यह पुष्टि हुई है कि आतंकवादी हमले में 60 से अधिक लोग मारे गए। मृतकों की संख्या बढ़ने की आशंका है। घटनास्थल पर अपराध और रूसी जांच समिति के विशेषज्ञ आंतरिक मामलों के मंत्रालय और संघीय सुरक्षा सेवा की संचालन इकाइयों के साथ मिलकर जांच कर रहे हैं।

क्रास्नोगोर्स्क शहर के स्वास्थ्य विभाग ने घायलों की सूची जारी की है। स्वास्थ्य विभाग के अनुसार, क्रोकस सिटी हॉल पर आतंकवादी हमले के बाद मॉस्को समयानुसार सुबह 2:00 बजे तक 80 लोगों को मॉस्को के अस्पतालों में ले जाया गया। विभाग ने अस्पताल में भर्ती लोगों की स्थिति के बारे में कोई जानकारी नहीं दी है। इस बीच, मॉस्को के मेयर सर्गेई सोबयानिन ने अगले दो दिनों में राजधानी में सभी सामूहिक कार्यक्रम रद्द कर दिए हैं।

रूसी विदेश मंत्रालय की प्रवक्ता मारिया ज़खारोवा ने कहा: “रूसी विदेश मंत्रालय को मॉस्को के क्रोकस सिटी हॉल पर हुई भयानक त्रासदी के बाद दुनिया भर से आम नागरिकों से संवेदना व्यक्त करने वाले फोन आ रहे हैं। वे इस खूनी आतंकवादी हमले की कड़ी निंदा कर रहे हैं।”

You may also like

Leave a Comment