Thursday, April 25, 2024
Home टॉप न्यूज़ पेट की चर्बी से पाना चाहते हैं छुटकारा, तो आज ही छोड़ें धूम्रपान

पेट की चर्बी से पाना चाहते हैं छुटकारा, तो आज ही छोड़ें धूम्रपान

by live24india

एक अध्ययन में सामने आया है कि अगर आप पेट की छिपी हुई चर्बी को कम करना चाहते हैं, तो आज ही धुम्रपान छोड़ दें। धूम्रपान करने वालों के शरीर का वजन धूम्रपान न करने वालों की तुलना में कम होता है, लेकिन उनकी आंत में वसा होती है। साथ ही लिवर, दिल और गुर्दे जैसे अंगों के आसपास भी वसा होती है। यहां तक ​​कि सपाट पेट वाले पतले व्यक्ति में भी आंत में वसा हो सकती है।

वैज्ञानिक पत्रिका एडिक्शन में प्रकाशित नया अध्ययन इस बात का सबूत है कि धूम्रपान से शरीर में आंत की चर्बी बढ़ सकती है और हृदय रोग, मधुमेह, स्ट्रोक और डिमेंशिया जैसी गंभीर बीमारियों का खतरा बढ़ सकता है।

डेनमार्क में कोपेनहेगन विश्वविद्यालय के प्रमुख लेखक डॉ. जर्मन डी. कैरासक्विला ने कहा, “इस अध्ययन में पाया गया कि धूम्रपान शुरू करने और जीवन भर धूम्रपान करने से पेट की चर्बी में वृद्धि हो सकती है, जैसा कि कमर से कूल्हे के अनुपात के माप से पता चलता है। आगे के विश्लेषण में हमने यह भी पाया कि आंत में जिस प्रकार की वसा होती है, वह त्वचा के ठीक नीचे की वसा से अलग होती है।”

टीम ने धूम्रपान शुरू करने वाले 1.2 मिलियन लोगों और 450,000 से अधिक आजीवन धूम्रपान करने वालों का अध्ययन किया। उन्होंने 600,000 से अधिक लोगों के शरीर में वसा वितरण पर भी एक अध्ययन किया।

You may also like

Leave a Comment