Monday, April 22, 2024
Home टॉप न्यूज़ ‘शिव शक्ति’ होगा चंद्रयान-3 लैंडिंग साइट का नाम, अंतर्राष्ट्रीय खगोलीय संघ ने दी मंजूरी – PM मोदी ने दिया था नाम

‘शिव शक्ति’ होगा चंद्रयान-3 लैंडिंग साइट का नाम, अंतर्राष्ट्रीय खगोलीय संघ ने दी मंजूरी – PM मोदी ने दिया था नाम

by live24india

नई दिल्ली, 24 मार्च : चंद्रयान 3 म‍िशन की सफलता के बाद भारत को एक और गौरव हास‍िल हुआ है। आकाशीय पिंडों के नामकरण को अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्‍यता देने वाली संस्‍था की ओर से चंद्रयान 3 म‍िशन के चंद्रमा लैंडर की लैंडिंग साइट के नाम ‘शिव शक्ति’ को आधिकारिक तौर पर मंजूरी दे दी है।

अपको बता दें प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने 26 अगस्त को घोषणा की थी कि चंद्रयान 3 के चंद्रमा लैंडर की लैंडिंग साइट का नाम शिव शक्ति होगा। छह महीने बाद, खगोलीय पिंडों के नामकरण के लिए अंतरराष्ट्रीय स्तर पर मान्यता प्राप्त संस्था ने इसे आधिकारिक तौर पर मान्यता दी है। अंतर्राष्ट्रीय खगोलीय संघ (आईएयू) के ग्रह प्रणाली नामकरण कार्य समूह ने मंगलवार को चंद्रयान के विक्रम लैंडर की लैंडिंग साइट के लिए स्टेटियो शिव शक्ति नाम को मंजूरी दे दी है।

बता दें चंद्रयान 3, भारत का तीसरा चंद्र मिशन, 14 जुलाई को श्रीहरिकोटा में भारतीय अंतरिक्ष अनुसंधान संगठन (इसरो) के सतीश धवन अंतरिक्ष केंद्र से रवाना हुआ। लगभग एक महीने के बाद, 23 अगस्त को विक्रम लैंडर सफलतापूर्वक चंद्रमा पर उतरा। प्रज्ञान रोवर. इस ऐतिहासिक उपलब्धि ने भारत को चंद्रमा के दक्षिणी ध्रुव के पास उतरने वाला पहला देश और चंद्रमा पर नियंत्रित लैंडिंग हासिल करने वाला केवल चैथा देश बना दिया।

You may also like

Leave a Comment