Thursday, September 19, 2024
Home विदेश ईरान ने यूक्रेन में रूसी सेना को प्रशिक्षण देने के आरोपों का खंडन किया, कहा- विवादों को शांतिपूर्ण ढंग से हल करने की ज़रुरत

ईरान ने यूक्रेन में रूसी सेना को प्रशिक्षण देने के आरोपों का खंडन किया, कहा- विवादों को शांतिपूर्ण ढंग से हल करने की ज़रुरत

by live24india

तेहरान : ईरान ने यूक्रेन में रूसी सेना को ट्रेनिंग देने के आरोप को खारिज कर दिया है। ईरान के विदेश मंत्रालय के प्रवक्ता नासिर कनानी ने रूसी सेनाओं को प्रशिक्षित करने के लिए यूक्रेन में ईरानी सैन्य उपस्थिति के दावे को निराधार बताते हुए खारिज कर दिया।

ईरान के विदेश मंत्रालय ने एक बयान में घोषणा की, प्रवक्ता ने युद्ध का विरोध करने के ईरान के सैद्धांतिक रुख को दोहराया और संघर्ष को रोकने और रूस और यूक्रेन के बीच विवादों को शांतिपूर्ण ढंग से हल करने की आवश्यकता पर जोर दिया।

उन्होंने आगे कहा कि इस तरह के निराधार दावे विशिष्ट राजनीतिक उद्देश्यों और उद्देश्यों के साथ किए गए थे, उन्होंने कहा कि ये आरोप यूक्रेन में संघर्ष के लिए इस्लामी गणतंत्र ईरान के सैद्धांतिक दृष्टिकोण का खंडन करते हैं।

इससे पहले 25 अगस्त को यूक्रेन के अभियोजक जनरल एंड्री कोस्टिन ने एक्स पर घोषणा की थी कि एक ईरानी ब्रिगेडियर जनरल को आक्रामक युद्ध छेड़ने और युद्ध अपराध करने में रूस को उकसाने के संदेह के बारे में सूचित किया गया था।

उन्होंने कहा, “हम न केवल रूसी सेना और अधिकारियों पर बल्कि अन्य देशों के हमलावर के सहयोगियों पर भी मुकदमा चला रहे हैं।”

अभियोजक जनरल ने बताया कि जांच के अनुसार, जुलाई-अगस्त 2022 में, रूसी सशस्त्र बलों के प्रतिनिधियों ने ईरानी इस्लामिक रिवोल्यूशनरी गार्ड कॉर्प्स के प्रतिनिधियों के साथ शहीद-136 और मोहजेर-6 हमले वाले यूएवी और उनके लिए घटकों को खरीदने के लिए सहमति व्यक्त की।

You may also like

Leave a Comment