Monday, April 22, 2024
Home देश दिल्ली की सभी सात सीटों पर छठे चरण में 25 मई को मतदान

दिल्ली की सभी सात सीटों पर छठे चरण में 25 मई को मतदान

by live24india

नई दिल्ली : देश में 19 अप्रैल से 1 जून तक सात चरणों में मतदान होगा। छठे चरण में 25 मई को दिल्ली की सभी सात सीटों पर वोट डाले जायेंगे। भारतीय निर्वाचन आयोग (ईसीआई) ने शनिवार को यहाँ यह जानकारी दी।राष्ट्रीय राजधानी के सात संसदीय क्षेत्रों – चाँदनी चौक, उत्तर पूर्वी दिल्ली, पूर्वी दिल्ली, नई दिल्ली, उत्तर पश्चिम दिल्ली, पश्चिमी दिल्ली और दक्षिणी दिल्ली में एक साथ 25 मई को मतदान होगा।

दिल्ली में कुल 1.47 करोड़ मतदाता हैं जिनमें 67.5 लाख महिलाएँ और 80.09 लाख पुरुष हैं।

मौजूदा लोकसभा का कार्यकाल 16 जून को समाप्त हो रहा है।

भाजपा ने अपनी दूसरी सूची में दो नए चेहरों हर्ष मल्होत्रा और योगेन्द्र चंदोलिया को क्रमश: पूर्वी और उत्तर पश्चिम दिल्ली से उम्मीदवार बनाया है।

पूर्वी दिल्ली संसदीय क्षेत्र के लिए भाजपा उम्मीदवार के रूप में नामांकित मल्होत्रा, पूर्ववर्ती पूर्वी दिल्ली नगर निगम के पूर्व मेयर हैं।

इसी तरह, चंदोलिया, जिन्होंने उत्तर पश्चिमी दिल्ली से टिकट हासिल किया है, पूर्ववर्ती उत्तरी दिल्ली नगर निगम के पूर्व मेयर हैं।

घोषणा के साथ, भाजपा का लक्ष्य अपनी अभियान रणनीति को फिर से जीवंत करना और संसद में राष्ट्रीय राजधानी का प्रतिनिधित्व करने के लिए नए नेतृत्व को पेश करना है।

पिछले दो लोकसभा चुनावों में, भाजपा ने राष्ट्रीय राजधानी की सभी सात लोकसभा सीटों पर जीत हासिल की थी, जो इस क्षेत्र में पार्टी के प्रभुत्व को रेखांकित करती है।

You may also like

Leave a Comment